Bibi Ka Maqbara in hindi

बीबी का मकबरा, यह औरंगजेब ने अपनी पहली बेगम दिलरास बानू बेगम जिनको राबिआ उद दुरानी के नाम से जाना जाता है की याद में १६६० में औरंगजेब ने औरंगाबाद महाराष्ट्र में बनवाया था, यह मुगल वास्तुकला में बनी एक ईमारत है जिसे अता-उल्लाह और हंस्पत राइ के देख रेख में बनाया गया था, ये औरंगजेब वही है जिहोने ताजमहल को बनवाने वाले शाहजहाँ को कैद किया था और इस ईमारत के मुख्य वास्तुकार अता उल्लाह ताज महल के प्रमुख वास्तुकार अहमद लाहौरी के बेटे थे , यह ईमारत 19.90151° उत्तरी अक्षांस 75.320195° पूर्वी देशांतर पर स्थित है।

Facts about Bibi Ka Maqbara

Name Bibi Ka Maqbara
City Aurangabad
Address Begumpura, Aurangabad, Maharashtra 431004
Country India
Continent Asia
Came in existence 17th century
Built by Azam Shah,
Area covered in KM 10,100 km²,
Height 3 k.m
Time to visit 9:00 AM – 4:30 PM.
Ticket time 9:30AM-6:30PM
When to visit October to March
Unesco heritage Na
Ref No of UNESCO Na
Coordinate 19.90151°N 75.320195°E
Per year visitors 250. per person for foreign tourists.
Near by Airport Aurangabad Airport
Near by River Kham Nadi

Bibi Ka Maqbara History Hindi

1

बीबी के मकबरा का निर्माण कार्य मुगल बादशाह औरंग़ज़ेब के पुत्र शहजा़दे आज़मशाह ने, अंतिम सत्रहवीं शताब्दी में करवाया था। यह उसकी माता, एवं औरंगजेब की बेगम, दिलरास बानो बेगम की याद में बनवाया गया था। यह ताजमहल की आकृति पर बनवाया गया था। यह औरंगाबाद, महाराष्ट्र में स्थित है। यह मकबरा अकबर एवं शाहजहाँ के काल के शाही निर्माण से अंतिम मुगलों के साधारण वास्तुकला के परिवर्तन को दर्शाता है।

दिलरास बानू बेगम का जन्म ईरान (फारस) के प्रमुख सफ़वीद वंश की राजकुमारी से हुआ था और वह मिर्ज़ा बदी-उज़-ज़मान सफ़वी (शाहनवाज़ ख़ान) की बेटी थीं, जो उस समय गुजरात के वाइसराय थे। उसने आगरा में 8 मई 1637 को प्रिंस मुही-उद-दीन (बाद में औरंगजेब के रूप में जाना जाता है) से शादी की। दिलरास उनकी पहली पत्नी और मुख्य पत्नी थी, साथ ही साथ उनकी पसंदीदा भी। उसने अपने पति के लिए पाँच बच्चे पैदा किए – ज़ेब-अन-निसा, ज़ीनत-उन-निसा, ज़ुबदत-उन-निसा, मुहम्मद आज़म शाह और सुल्तान मुहम्मद अकबर, दिलरास बानू पांचवे बेटे को जन्म देने के समय मर गयी थी (१ महीने बाद ) इसीलिए उसकी याद में बीबी का मकबरा बनाया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *